करंट अफेयर्स: सितंबर 2016

0
67

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए करंट अफेयर्स से अपडेट रहना सबसे ज्यादा जरूरी है. जानिए देश, दुनिया और खेल जगत में सितंबर 2016 में क्‍या है खास.

देश:




ऐतिहासिक और सांस्कृतिक नगरी खजुराहो में शुरू हुआ ब्रिक्स पर्यटन सम्मेलन
2 सितंबर मध्य प्रदेश की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक नगरी खजुराहो में ब्रिक्स पर्यटन सम्मेलन शुरू हो गया. दुनिया के ब्राजील, रूस, चीन, भारत और दक्षिण अफ्रीका का संगठन ब्रिक्स सुरक्षा , संस्कृति और विकास के लिए साझेदार देशों का संगठन है. पर्यटन सम्मेलन में इस बात पर जोर दिया गया कि टूरिज्म सभी देशों की जरूरत है ना केवल सांस्कृतिक तौर पर इन देशों की जनता के नजदीक आने की बल्कि आर्थिक विकास के तार भी इससे जुड़े हैं.

विजय माल्या के खिलाफ बड़ा एक्शन, ED ने 6630 करोड़ की संपत्ति कुर्क की
3 सितंबर को लोन डिफॉल्ट केस में विजय माल्या के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने शनिवार को बड़ी कार्रवाई की. प्रवर्तन निदेशालय ने माल्या की 6630 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच कर ली है. इसमें माल्या का एक मॉल, फार्महाउस और माल्या के मालिकाना हक वाले शेयर शामिल हैं.

बिहार: हाईस्कूल-इंटर बोर्ड परीक्षा में अब आधार कार्ड जरूरी
3 सितंबर से बिहार में अब बिना आधार कार्ड के किसी भी छात्र को मैट्रिक या इंटर की परीक्षा में बैठने की इजाजत नहीं होगी. बिहार ऐसा पहला राज्य होगा, जिसने ये व्यवस्था शुरू की है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि किसी तरह की डूप्लिकेसी को रोकने के लिए बोर्ड ने यह कदम उठाया है.

IRCTC ने भारत दर्शन के पांच टूर पैकेजों का किया ऐलान
6 सितंबर को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानी आईआरसीटीसी ने अक्टूबर से दिसंबर तक के लिए भारत दर्शन के पांच टूर पैकेजों का ऐलान किया है. भारत दर्शन के नाम से मशहूर इन टूर पैकेजों में सब कुछ शामिल है. खास बात ये है कि आईआरसीटीसी ने इन टूर पैकेजों को इस तरह से डिजाइन किया है कि इसमें पॉपुलर तीर्थ स्थानों और ऐतिहासिक स्थलों को शामिल किया गया है.

भोपाल में खुलेगा ट्रांसजेंडरों के लिए शौचालय
6 सितंबर को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में ट्रांसजेंडरों के लिए जल्द ही भोपाल नगर निगम नई सौगात लेकर आ रहा है. भोपाल नगर निगम जल्द ही ट्रांसजेंडरों के लिए अलग से शौचालयों का निर्माण करने जा रहा है.

इसरो ने किया इनसेट-3 डीआर लॉन्च
8 सितंबर को भारतीय स्पेस एजेंसी-इसरो मौसम विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाते हुए जीएसएलवी के जरिए इनसेट-3 डीआर लॉन्च किया. ये एक वेदर सैटेलाइट है और इसे श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से गुरुवार शाम 4 बजकर 10 मिनट पर लॉन्च किया गया. इस उड़ान को जीएसएलवी-एफ05 नाम दिया गया है.

DU चुनाव में पोस्‍टर गर्ल बनीं प्रियंका चोपड़ा
8 सितंबर को दिल्ली यूनिवर्सिटी में चुनाव जीतने के लिए छात्र संघ ने यूनिवर्सिटी की दीवारों और यूनीपोल्स पर फ़िल्म अदाकारा प्रियंका चोपड़ा के पोस्टर्स लगा दिए. प्रियंका चोपड़ा के पोस्टर के साथ बैलेट नम्बर 4 भी लिखा है. जाहिर है इन्हीं बैलेट नम्बरों के सहारे डूसू चुनाव में मतदान होता है.

‘सबसे युवा दाढ़ी वाली महिला’ : हरनाम कौर की गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स में एंट्री
10 सितंबर को इंग्लैंड की 24 वर्षीय सिख महिला हरनाम कौर को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में जगह मिली है. उन्हें पूरी दाढ़ी वाली सबसे युवा महिला के तौर पर ये उपलब्धि हासिल हुई है.

वायुसेना का मिग क्रैश, इनक्वायरी के आदेश
10 सितंबर को राजस्थान के बाड़मेर में शनिवार को भारतीय वायुसेना का एक मिग 21 लड़ाकू विमान क्रैश हो गया है. मिग क्रैश होने के बाद विमान में सवार दोनों पायलटो ने पैराशूट से कूदकर अपनी जान बचाई. इस क्रैश में किसी तरह के जान माल का नुकसान नही हुआ है.

अगले पेज में पढ़े दुनिया का करंट अफेयर

next-page

Comments

comments