नागा साधुओं की ट्रेनिंग देख आपके पसीने छूट जाएंगे..देखें वीडियो

0
228

हमारे देश में विभिन्न प्रकार के धार्मिक गुरुओं को सम्मान हमेशा से ही दिया जाता रहा है. इन सभी गुरुओं में से नागा साधुओं को सबसे ज्यादा हैरतअंगेज और रहस्यमय माना जाता है, जिसके चलते इन नागा साधुओं के विषय में जानने के लिए लोग ख़ासा उत्सुक रहते है.

कई लोगों के मन में ये सवाल अवश्य आता होगा कि नागा साधु बनने के लिए क्या-क्या प्रक्रीया होती होगी और कई लोग इसे बेहद सामान्य रूप से भी देखते होंगे. तो बता दें कि यदि आपका भी मानना है कि नागा साधु बनना आसान है, तो आप गलत सोच रहे है.

जानकारी के अनुसार नागा साधुओं की ट्रेनिंग किसी आर्मी ट्रेनिंग से कम नहीं होता है, बल्कि इनकी ट्रेनिंग तो सेना के कमांडों की ट्रेनिंग से भी बहुत कठिन होती है. दरअसल, नागा साधुओं को दीक्षा लेने से पहले खुद का पिंड दान और श्राद्ध तर्पण जैसी कठिन प्रक्रिया करनी पड़ती है.
अगर पुराने समय की बात की जाए तो उस समय भी अलग-अलग अखाड़ों में नागा साधुओं को विभिन्न मठो की रक्षा के लिए एक बहादुर योद्धा की तरह तैयार किया जाता था. इतिहास गवाह है कि अपने मठों और मंदिरों की रक्षा के लिए नागा साधुओं ने कई बड़ी-बड़ी लड़ाइयां भी लड़ी है. आज हम जो वीडियो आपके लिए लेकर आए है उसमे आपको हम नागा साधुओं के इतिहास और उनकी दीक्षा से जुड़े कुछ ऐसे रहस्यमय खुलासे विस्तारपूर्वक बताएंगे कि आपके होश उड़ जायेंगे…

देखें वीडियो…

Comments

comments