खुशखबरी! भारतीय डाक विभाग ने पोस्ट बैंक के लिए शुरू की बंपर भर्ती

loading...

खुशखबरी! भारतीय डाक विभाग में निकली हैं 20 हजार भर्तियांइंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (भारतीय डाक भुगतान बैंक) में मैनेजर और असिस्टेंट मैनेजर के लिए डाक विभाग ने आवेदन मांगे हैं। रिजर्व बैंक के बाद इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक केंद्र सरकार का दूसरा पूर्ण अधिपत्य वाला उपक्रम होगा। इस बैंक को 17 अगस्त को रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज ने निगमन प्रमाण पत्र दिया है।

डाक विभाग का यह बैंक मार्च 2017 से काम करना शुरू कर देगा। विभाग 20 हजार पदों के लिए तीन चरणों में ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया आयोजित करेगा। प्रथम चरण में डाक विभाग ने सीईओ एमडी से से असिस्टेंट मैनेजर तक के 1737 विभिन्न पदों के लिए आवेदन मांगे हैं।

मैनेजर स्तर पर योग्यता फाइनेंस में एमबीए, आईसीए और बीटेक मांगी है जबकि एमडी और सीईओ के लिए केवल स्नातक होना अनिवार्य किया गया है। मैनेजिंग डायरेक्टर के लिए उम्र 40 से 55 के बीच और लंबा एक्सपीरिएंस मांगा गया है। एजीएम के लिए 32 से 30 और अन्य पदों के लिए आयु सीमा 20 से लेकर 35 निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग के लिए 03 साल और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष की छूट दी गई है।

आवेदन के संबंध में डाक विभाग ने शुक्रवार देर रात अधिसूचना जारी कर दी है। नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार 25 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पोस्ट मास्टर जनरल, आलोक कुमार सक्सेना का कहना है कि डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के लिए आवेदन मांगे हैं। कानपुर रिजन के लिए सबसे ज्यादा संभावनाएं हैं। यहां कई पदों पर भर्तियां की जानी हैं।

मोबाइल पॉकेट से करें पेमेंट

भर्ती घोटालों के मद्देनजर विभाग ने पूरी भर्ती प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित कराने का निर्णय लिया है। पहली नियोक्ता और आवेदक इंटरनेट के माध्यम से सीधे जुड़ेंगे। विभाग भी आवेदक की काबिलियत को झुठला नहीं पाएगा। परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए भर्ती की जाएगी। अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन ही जमा करने को कहा है। ऑनलाइन बैंकिंग के साथ रुपे, वीजा, मास्टर, मेस्ट्रो, क्रेडिट कार्ड, मोबाइल पाकेट से आवेदन शुल्क जमा कराना है।




प्रयास किया तो मिलेगी नौकरी

प्रथम चरण में आयु या योग्यता की वजह से आवेदन न कर पाने वाले बेरोजगारों को भी डाक विभाग निराश नहीं करेगा। बेरोजगारी को देखते हुए केवल स्नातक और कम पढ़े लिखे अभ्यर्थियों के लिए भी जल्द ही आवेदन मांगे जाएंगे। दूसरी बार भी पिछड़े तो सीधे विभाग के कांट्रेक्ट के आधार पर नौकरी के लिए आवेदन कर सकेंगे।

इंडिया पोस्ट बैंक में नौकरी न मिली तो भी निराश होने की जरूरत नहीं है। डाक विभाग ने पीएमजी कार्यालयों से रिक्त पदों की जानकारी मांगी है। विभाग ने कांट्रेक्ट पर रखे जाने वाले कर्मचारियों की भी संख्या पूछी है। प्रदेश के 17 सौ डाकघरों में हजारों पद रिक्त हैं। इनमें सबसे ज्यादा भर्तियां कानपुर में होंगी। पिछले महीने ही 132 शाखा डाकपालों को बर्खास्त किया गया है।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगे या इस पोस्ट से सहमत है तो नीचे दिए गए Like बटन से , इस पोस्ट को लाइक करे । धन्यवाद
loading...