देश की सभी सुहागिनों की ही तरह इस बेटी ने भी रखा था अपने पिता के लिए करवाचौथ का व्रत,लेकिन इसके पीछे की वजह जानेंगें तो यकीन नहीं होगा

0
89

करवाचौथ के बारे में आपने आज तक जो भी सुना होगा उससे एकदम विपरीत किस्सा आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जी हाँ आप करवाचौथ के बारे में यही जानते होंगें ना कि ये व्रत एक सुहागिन अपने पति की लम्बी उम्र की कामना के लिए करती है लेकिन अगर आपको पता चले कि करवाचौथ का व्रत एक ग्यारह साल की बच्ची भी अपने पिता के लिए रखती है तो? चौंक गए ना? लेकिन इस बच्ची और उसके पिता के रिश्ते की ख़ूबसूरती जानेंगें तो आप भी ख़ुशी से गदगद हो जायेंगें.

जानिए क्या है पूरी कहानी?

मामला रायपुर का है जहाँ की पुरानी बस्ती में रहने वाले अमरेश झा जो की कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट में काम करते हैं. करवाचौथ के दिन देश की सभी सुहागिनों ने अपने पति के लिए व्रत रखा तो वैसे ही अमरेश झा की भी पत्नी ने अपने पति के लिए व्रत रखा था लेकिन ये क्या उनकी पत्नी ने तो व्रत रखा लेकिन इसी बीच उनकी ग्यारह साल की बेटी आरबी ने भी जिद पकड़ ली कि वो भी अपने पिता की लम्बी उम्र के लिए व्रत करेगी.

बताया जा रहा है कि जब आरबी की मां ने उसको बताया कि ये व्रत वो पिछले 4 सालों से कर रही हैं, तो आरबी ने भी बड़े ही मासूमियत से कहा कि पापा के लिए मैं भी व्रत रखूंगी. मुझे भी उनकी लम्बी उम्र के लिए व्रत करना है. बताया जा रहा है कि आरबी की इस मासूम जिद पर उसके मां-पिता ने उसको मनाने की खूब कोशिश की, लेकिन वो मानने को तैयार ही नहीं हुई. इतना ही नहीं आरबी ने अपने भाई से भी पिता की लंबी उम्र की कामना के लिए व्रत करने को कहा था हाँ लेकिन उसका भाई नहीं माना. मासूम आरबी का मानना था कि अगर घर से एक के बजाय तीन लोग व्रत रखेंगे तो पापा को और ज्यादा लंबी उम्र मिलेगी.

मासूम की इस जिद से आखिरकार इसके माँ-बाप हार ही गए. आरबी ने व्रत रखा औए अपनी मां की ही तरह आरबी ने भी शाम को पानी पिया और पापा से बतौर गिफ्ट अपनी पसंदीदा चिप्स और कोल्ड ड्रिंक्स वगैरह ली. बेटी की इस मासूमियत को देखकर अमरेश ने बताया कि, “जब लोगों के घर बेटा जन्म लेता है तो वो खुशियाँ मनाते हैं और वहीँ बेटियों के जन्म पर उदासी छा जाती है लेकिन मैं तो ऐसी बेटी पाकर धन्य हो गया जो मां-पिता का इतना ख्याल करती है.”
खबर source

Comments

comments