करंट अफेयर्स: जुलाई 2016

0
19

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए करंट अफेयर्स से अपडेट रहना सबसे ज्यादा जरूरी है. जानिए देश, दुनिया और खेल जगत में जुलाई 2016 में क्‍या है खास.

देश:

♦ निर्भया फंड से रेलवे एक हजार स्टेशनों पर लगाएगा सीसीटीवी कैमरे

2 जुलाई को महिला सुरक्षा को लेकर भारतीय रेलवे ने 1000 रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है. खास बात ये है कि रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का पैसा निर्भया फंड से लिया जाएगा. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन एके मित्तल के मुताबिक निर्भया फंड से रेलवे को 500 करोड़ रुपये की धनराशि देने का फैसला सरकार कर चुकी है.

♦ स्मृति से छीना HRD मंत्रालय, प्रमोटेड मंत्री जावड़ेकर को सौंपा जिम्मा, रविशंकर कानून मंत्री

5 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नए कैबिनेट का स्वरूप तय हो गया. इसमें 19 नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद मंत्रिमंडल में विभागों का बंटवारा भी कर दिया गया है. राज्य मंत्री से प्रमोट होकर कैबिनेट मंत्री बनाए गए प्रकाश जावड़ेकर को स्मृति ईरानी से छीनकर मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय सौंपा गया है, जबकि स्मृति को कपड़ा मंत्रालय दिया गया है.

♦ राज बब्बर बने यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष

यूपी चुनाव की रणनीति को लेकर कांग्रेस ने बड़ा फैसला किया है. आलाकमान ने यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष पद पर राज बब्बर को नियुक्त कर दिया है. बब्बर ने हाल ही में पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा था कि उनका सीना नहीं पेट 56 इंच का है.

♦ कोयंबटूर में खुला ये स्पा सेंटर देश का पहला ट्रांसजेंडर स्पा सेंटर

देशभर में कितने स्पा सेंटर होंगे, इसकी गिनती कर पाना भी मुश्क‍िल है लेकिन ये स्पा सेंटर थोड़ा अलग है. ये दुनिया का पहला ट्रांसजेंडर स्पा सेंटर है. 13 जुलाई को फॉर्मूला 1 ड्राइवर नारायण कार्तिकेयन और तमिल फिल्म एक्टर सेथुरमन ने इस स्पा सेंटर का इनॉग्रेशन किया. कोयंबटूर में खुला ये स्पा सेंटर देश का पहला ट्रांसजेंडर स्पा सेंटर है. थर्ड जेंडर को ध्यान में रखकर अब तक ऐसी कोई भी पहल नहीं की गई थी. इस स्पा सेंटर को Luxx Spa and Salon नाम दिया गया है.

♦ शाहरुख ने लॉन्च की ‘रैकेट की रानी’ सानिया की ऑटोबायोग्राफी

14 जुलाई को बॉलीवुड स्‍टार शाहरुख खान ने टेनिस स्‍टार सानिया मिर्जा की ऑटोबायोग्राफी ‘Ace Against Odds’ लॉन्‍च की. इस मौके पर उन्होंने सानिया को ‘रैकेट की रानी’ कहा. इस किताब में सानिया के की जिंदगी के सभी महत्‍वपूर्ण घटनाओं और उपलब्धियों का जिक्र है.

♦ पहली बार किसी भारतीय को मिला Mr World का खिताब

19 जुलाई को हैदराबाद के 26 साल के रोहित खंडेलवाल मिस्टा वर्ल्ड टाइटल जीतने वाले पहले भारतीय और एशियन बन गए. उन्‍होंने साउथपोर्ट में हुए ग्रैंड फिनाले में रोहित ने 46 प्रतियोगियों को हराकर यह खिताब जीता है.

♦ मशहूर कवि नीलाभ अश्क नहीं रहे

24 जुलाई को मशहूर कवि और पत्रकार नीलाभ अश्क का संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया. वह 70 वर्ष के थे. उनकी पत्नी भूमिका द्विवेदी ने इसकी पुष्टि की. 16 अगस्त 1945 को मुंबई में जन्मे नीलाभ ने इलाहाबाद में शिक्षा हासिल करने के बाद साहित्य का एक लंबा रास्ता तय किया.

♦ 16 साल बाद इरोम शर्मिला ने किया भूख हड़ताल खत्‍म करने का ऐलान

26 जुलाई को मणिपुर की मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला चानू ने राज्य में लागू विवादित ‘सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून (अफस्पा) को हटाने की मांग को लेकर अपनी भूख हड़ताल को खत्म कर देने की घोषणा की है. उनके केस का फैसला 9 अगस्त को आने की संभावना जताई जा रही है.

♦ अनुराग ठाकुर ने ज्वाइन की टेरिटोरियल आर्मी

29 जुलाई को बीसीसीआई प्रेसिडेंट और बीजेपी सांसद अनुराग सिंह ठाकुर अब आर्मी का भी हिस्सा बन गए हैं. ठाकुर ने टेरिटोरियल आर्मी में लेफ्टिनेंट के पद पर कमीशन प्राप्त किया.

♦ सऊदी अरब में भूख से बेहाल 10 हजार से ज्यादा भारतीय

सुषमा स्वराज ने बताया कि सऊदी अरब में नौकरी गंवाने के बाद करीब 10,000 भारतीय कामगार वित्तीय मुश्किलों के चलते भयंकर खाद्य संकट का सामना कर रहे हैं. सरकार ने इस खाड़ी देश में अपने मिशन को उन्हें भोजन एवं अन्य सहायता उपलब्ध कराने का आदेश दिया है.

दुनिया:

♦ ढाका के एक रेस्टोरेंट में गोलीबारी, कई विदेशी बनाए गए बंधक, IS ने ली हमले की जिम्मेदारी

बांग्लादेश की राजधानी ढाका के गुलशन इलाके के एक रेस्टोरेंट पर अज्ञात बंदूकधारियों ने हमला कर कई लोगों को बंधक बना लिया है. खबरों के मानें तो कैफे के अंदर हमलावरों ने करीब 50 से 60 लोगों को बंधक बनाया गया. बंधक बनाए गए लोगों में कई विदेशी बताए जा रहे हैं.

♦ जकरबर्ग और सुंदर पिचाई के बाद अब ‘Oculus’ के सीईओ का अकाउंट हैक

हाल ही में फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग और गूगल सीईओ सुंदर पिचाई के सोशल मीडिया अकाउंट हैक हुए हैं. अब इसमें एक और बड़ा नाम जुड़ गया है. अब हैकर्स के निशाने पर हैं वर्चुअल रियलिटी टेक्नॉलोजी कंपनी Oculus के सीईओ और को फाउंडर ब्रेनेन आइरिब. इससे पहले Uber के ट्रैविस कलैनिक और ट्विटर के डिक कॉस्टोलो के भी अकाउंट हैक हुए थे.

♦ पैरालंपिक एथलीट ऑस्कर पिस्टोरियस को 6 साल की सजा

6 जुलाई को गर्लफ्रेंड रीवा स्टीनकांप की हत्या करने के जुर्म में दक्ष‍िण अफ्रीकी कोर्ट ने ऑस्कर पिस्टोरियस को 6 साल की जेल की सजा सुनाई. कभी ब्लेड रनर के नाम से मशहूर रहे इस पैरालंपिक एथलीट पर हत्या के आरोप पहले ही साबित हो चुके थे.

♦ इंडिया के ‘ग्लोबमास्टर’ के मुकाबले PLA में शामिल हुई चीन की ‘chubby girl’

6 जुलाई को चीन में बनाया गया देश का सबसे बड़ा ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट को सेना के बेड़े में शामिल कर लिया गया. Y-20 Kunpeng का चीन की सेना यानी पीएलए में शामिल होना दुनिया की इस सबसे बड़ी सेना के लिए मिलिट्री एविएशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बड़ी कामयाबी है.

♦ फेसबुक लाइव पर दिखा शूटआउट का वीडियो, जकरबर्ग ने जताया दुख

6 जुलाई को मिनेसोटा में पुलिस ने एक शख्स पर गोलियां चलाईं जिसमें उसकी जान चली गई. इसका वीडियो Facebook Live के जरिए पोस्ट किया गया था. हालांकि कुछ ही समय बाद इस वीडियो को हटा दिया गया लेकिन फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग ने इस पर अपनी प्रतिक्र‍िया दी है. जकरबर्ग ने अपनी पोस्ट में उस
परिवार के प्रति अपना दुख व्यक्त करते हुए लिखा कि इस मुश्किल घड़ी में वह उनके साथ हैं और ऐसी ही घटनाओं की शिकार हुए अन्य परिवारों के प्रति भी संवेदना प्रकट करते हैं.

♦ नॉर्थ कोरिया ने फिर किया मिसाइल का परीक्षण

9 जुलाई को कोरियाई प्रायद्वीप को लेकर अमेरिका और रूस के बीच बढ़ते तनाव के बीच उत्तर कोरिया ने सबमरीन से लॉन्च होने वाले मिसाइल का परीक्षण किया. दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में ये जानकारी दी गई.

♦ पेशावर आर्मी स्कूल हमले का मास्टरमाइंड उमर मंसूर US ड्रोन अटैक में ढेर
12 जुलाई को पेशावर के आर्मी पब्लिक स्कूल में 144 स्कूली छात्रों और कर्मचारियों की मौत का जिम्मेदार आतंकी उमर मंसूर उर्फ खलीफा मंसूर मारा गया है. पाकिस्तान के अध‍िकारियों ने दावा किया कि मंसूर अमेरिका के ड्रोन हमले में ढेर हो गया.

♦ थेरेसा बनीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री

ब्रिटेन में सत्ताधारी कन्जर्वेटिव पार्टी की नेता थेरेसा मे ब्रिटेन की नई पीएम बन गई हैं. 59 साल की थेरेसा मारग्रेट थैचर के बाद ब्रिटेन की पीएम बनने वाली दूसरी महिला हैं. इससे पहले थेरेसा ब्रिटेन की गृह मंत्री रहीं.

♦ फ्रांस: नीस हमले में अबतक 84 लोगों की मौत, ISIS ने ली जिम्मेदारी

15 जुलाई को फ्रांस के नीस में एक शख्स बेकाबू ट्रक को लेकर नीस शहर में फ्रेंच नेशनल डे के समारोह के लिए जुटी भीड़ में घुस गया. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार हमलावर ने लोगों को रौंदने के बाद फायरिंग भी की. हमलावर करीब दो किलोमीटर तक लोगों को रौंदता रहा. हमले में कम से कम 84 लोगों की मौत हो गई है जबकि 50 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं. लोग बैस्टिल डे के मौके पर आतिशबाजी देखने के लिए जुटे थे.

♦ मॉडल कंदील बलोच का हत्यारा भाई गिरफ्तार, कबूला ऑनर कीलिंग का आरोप

16 जुलाई को पीएम मोदी को धमकी देने वाली पाकिस्तानी बोल्ड मॉडल कंदील बलोच की मुल्तान में हत्या करने वाले उसके भाई को गिरफ्तार कर लिया गया है. जानकारी के मुताबिक हत्यारे ने पूछताछ के दौरान अपना जुर्म कबूल कर लिया. उसने कहा कि ऑनर के लिए कंदील की गला दबाकर हत्या कर दी थी.

♦ हिलेरी क्लिंटन ने रचा इतिहास, बनीं अमेरिकी राष्ट्रपति पद की पहली महिला प्रत्याशी

27 जुलाई को हिलेरी क्लिंटन अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार बन गई हैं. इसी के साथ हिलेरी ने इतिहास रच दिया क्योंकि वह अमेरिकी राष्ट्रपति पद की पहली महिला प्रत्याशी बनी हैं.

सिनेमा:

♦ प्री-ईद सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी ‘सुल्तान’

7 जुलाई को सुपरस्टार सलमान खान की फिल्म ‘सुल्तान’ ने रिलीज के पहले ही दिन बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की है. रेसलर के अवतार में नजर आ रहे सलमान और अनुष्का स्टारर इस फिल्म ने पहले ही दिन 36.54 करोड़ रुपये की कमाई की है.

♦ चांदी के सिक्कों पर दिखेगी सुपरस्टार रजनीकांत की झलक

15 जुलाई को केरल की कंपनी ‘मुथूट फिनकोर्प’ ने सुपरस्टार रजनीकांत की आने वाली फिल्म ‘कबाली’ के साथ साझेदारी की है. इस साझेदारी के तहत विशेष तरह के चांदी के सिक्के जारी होंगे, जो देश में कंपनी की सभी ब्रांच में उपलब्ध हैं.

♦ गायिका मुबारक बेगम का निधन

19 जुलाई को किसी वक्त लाखों दिलों पर राज करने वाली गायिका मुबारक बेगम का लंबी बीमारी के बाद सोमवार रात मुंबई के जोगेश्वरी स्थित अपने घर में निधन हो गया. वह 80 वर्ष की थीं.

खेल:

♦ अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली ICC की कमेटी से रवि शास्त्री का इस्तीफा

1 जुलाई को टीम इंडिया के पूर्व टीम निदेशक रवि शास्त्री ने आईसीसी की क्रिकेट समिति से इस्तीफा दे दिया. इसके साथ ही टीम इंडिया के हेड कोच पर हुए विवाद ने एक नया मोड़ ले लिया है.

♦ जोकोविच उलटफेर का शिकार होकर विंबलडन से हुए बाहर

2 जुलाई को अपनी बेहतरीन सर्विस के लिए मशहूर सैम क्वैरी ने दो बार के गत चैम्पियन और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को तीसरे दौर में हराकर विंबलडन से बाहर करते हुए सर्बिया के इस खिलाड़ी की 47 साल में कैलेंडर स्लैम पूरा करने वाला पहला खिलाड़ी बनने की उम्मीद भी तोड़ दी. चौथे विंबलडन और 13वें
मेजर खिताब के लिए चुनौती पेश कर रहे शीर्ष वरीय जोकोविच की 2009 फ्रेंच ओपन के बाद यह किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में सबसे जल्दी हार है.

♦ विंबलडन में भारत को दोहरा झटका, सानिया-बोपन्ना मिक्स्ड डबल्स में हारे

6 जुलाई को भारतीय स्टार सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना को विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के मिश्रित युगल में मंगलवार को अपने-अपने जोड़ीदारों के साथ हार का सामना करना पड़ा. सानिया और क्रोएशिया के उनके जोड़ीदार इवान डोडिग की शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी पहला सेट जीतने के बावजूद नील स्कुपस्की और अन्ना स्मिथ की गैरवरीय ब्रिटिश जोड़ी के हाथों दो घंटे सात मिनट तक चले मैच में 6-4, 3-6, 5-7 से हार गई.

♦ सेरेना ने 7वीं बार जीता विबंलडन का खिताब , स्टेफी ग्राफ के 22 ग्रैंड स्लैम की बराबरी की

9 जुलाई को सेरेना विलियम्स ने इतिहास रच दिया है. विंबलडन में एकल महिला वर्ग के फाइनल में सेरेना विलियम्स ने जीत हासिल कर स्टेफी ग्राफ के 22 ग्रैंडस्लैम के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. स्टेफी ग्राफ ने 20 साल पहले यहां विंबलडन खिताब जीता था.

♦ दूसरी बार विंबलडन चैंपियन बने एंडी मरे

एंडी मरे ने रविवार को लंदन में पुरूष एकल फाइनल में कनाडा के मिलोस राओनिच को सीधे सेटों में 6-4, 7-6, 7-6 से हराकर दूसरी बार विंबलडन और तीसरी बार ग्रैंडस्लैम खिताब हासिल कर लिया. दुनिया के दूसरे नंबर के टेनिस खिलाड़ी 29 साल के मरे ने इससे पहले 2013 में भी विंबलडन में खिताब जीता था. वहीं 2012 में वह अमेरिकी ओपन चैंपियन बने थे.

♦ नहीं रहे ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट हॉकी दिग्गज मोहम्मद शाहिद

20 जुलाई को भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद शाहिद गंभीर बीमारी की वजह से जिंदगी की जंग हार गए. गुड़गांव में बुधवार को उनका निधन हो गया है. पीएम मोदी ने भी उनके निधन पर दुख जताया है.

अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगे या इस पोस्ट से सहमत है तो नीचे दिए गए Like बटन से , इस पोस्ट को लाइक करे । धन्यवाद